इंतजार खत्म, इस दिन बजट पेश करेंगी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, आम आदमी के लिए होंगे बड़े ऐलान Budget 2024-25

Budget 2024-25: इस समय भारत में बजट को लेकर काफी चर्चाएं चल रही है. आने वाला यूनियन बजट देश के सभी तबके के लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगा. सभी लोग बजट को लेकर असमंजस में है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस नए बजट में क्या विशेष महत्वपूर्ण घोषणाएं करने जा रही है.

कब पेश होगा बजट

भारत में बनी नई NDA सरकार का पहला यूनियन बजट की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना सातवा बजट पेश करेगी. यह उनके लिए एक गौरव का दिन होगा, जब वह सबसे अधिक बार केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहले महिला बनेगी. वित्त मंत्री सीतारमण से पहले अब तक पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम सबसे ज्यादा बजट पेश करने का रिकॉर्ड था.

यह पढ़े:- इलेक्ट्रिक स्कूटर होंगे महंगे! सरकार की EMPS सब्सिडी होने वाली है बंद, जानिए

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

इन क्षेत्रों में हो सकते हैं बड़े ऐलान

23 जुलाई 2024 को देश का Union budget आने वाला है. जिसमें निर्मला सीतारमणइस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, मैन्‍युफैक्‍चर, ऑटो, ग्रीन एनर्जी, रियल एस्‍टेट और एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर्स के लिए बड़ा बजट पेश कर सकती है. इसके अलावा टैक्‍स छूट, रोजगार और किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है.

पीएम किसान योजना में हो सकता है बड़ा बदलाव

केंद्रीय बजट को लेकर खबरें यह भी है कि सरकार PM Kisan Yojana में बड़ा बदलाव कर सकती है. पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार सुना सकती है. सरकार विचार कर रही है कि पीएम किसान योजना की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया जाए. बता दे की पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को वर्तमान में ₹6000 की सालाना आर्थिक सहायता की जाती है. जिसे अब नए बजट में बढ़कर ₹8000 करने का विचार कर रही है.

Leave a comment

Join WhatsApp!