सरकार ने शुरू की महिलाओं के लिए Post Office की ये योजना, 2 साल में महिलाएं बनेगी अमीर, क्या है योजना?

महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने हेतु सरकार द्वारा कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं भी चलाई जा रही है, जिनमे महिलायें निवेश कर मोटा पैसा बना सकते हैं. इन सरकार के योजनाओं में बिना रिस्क के बड़ा प्रॉफिट मिलता है. इस तरह की योजनाएं अक्सर मिडिल क्लास और गरीब परिवारों के लिए सरकार द्वारा शुरू की जाती है.

सरकार महिलाओं के लिए पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) के तहत छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Scheme) की पेशकश की जा रही है. जिनका लाभ सिर्फ महिलाएं ही उठा सकती है. हम जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उस याेजना का नाम महिला सम्‍मान बचत पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) है. सरकार की इस योजना से ही महिलाएं बिना रिस्क के निवेश कर मोटा प्रॉफिट कमा सकती है.

क्या है यह योजना

केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को बिना रिस्‍क के निवेश करने तथा बड़ा प्रॉफिट देने के लिए साल 2023 में “महिला सम्‍मान बचतपत्र योजना (Mahila Samman Saving Certificate Scheme)” की शुरुआत की थी. यह पोस्ट ऑफिस की सबसे फेमस योजनाओं में से एक है, जिसमें महिलाएं निवेश कर लाभ उठा रही है. इस योजना के तहत सरकार निवेश राशि पर 7.5 फ़ीसदी का ब्याज देती है, जिसमें महिलाएं 2 साल तक निवेश कर सकती है. यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, जिसके तहत महिलाएं अधिकतम ₹2,00,000 रूपए का निवेश कर सकती है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

इस योजना के तहत अगर कोई भी महिला पोस्ट ऑफिस के जरिए निवेश करती है, और 2 साल के अंदर अधिकतम दो लाख रुपए का निवेश करती है, तो इस योजना के तहत 2 साल में ब्याज से होने वाली ₹32,044 रुपए होगी. इस योजना के तहत आपको न केवल 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, बल्कि TDS कटौती में भी छूट मिलती है.

इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए 10 साल या फिर कम उम्र की लड़कियां भी खाता खुला सकती है. कोई भी भारतीय निवासी महिला इस स्कीम में निवेश कर सकती है. खाता खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

Leave a comment

Join WhatsApp!