ऐसा बिजनेस आइडिया, जिसमें कंपटीशन है जीरो, और कमाई है लाखों में EV Charging Station

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का विस्तार हो रहा है. पिछले एक-दो सालों से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों – Electric Vehicle की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण अनुकूल और कम खर्चीले होते हैं. इसीलिए लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. आने वाले समय में भारतीय सड़कों पर अधिकतर इलेक्ट्रिक व्हीकल ही देखने को मिलेंगे. हालांकि जिस तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है और पिछले कुछ सालों में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई है, उस हिसाब से भारत में EV Charging Station का निर्माण नहीं हुआ है.

यह पढ़े:- भौकाली लुक में लॉन्च हुई Royal Enfield की नई धांसू मोटरसाइकिल, लोग देखकर हो गए दीवाने, कितनी है कीमत

TATA जैसी बड़ी कंपनियां दूसरी EV चार्जिंग स्टेशन कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है. हालांकि पूरे भारत में EV Charging Station स्थापित करने में काफी समय लग सकता है. लेकिन यह लोगों के लिए एक नया बिजनेस आइडिया बन गया है जिसमें जीरो कंपटीशन है. यह नया बिजनेस आइडिया लोगों को ताबड़तोड़ मुनाफा कमा कर दे सकता है. इसलिए आज हम आप सभी को इस इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

EV Charging Station Business idea

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए आपके पास कुछ खाली जगह होनी चाहिए या फिर आप खाली जगह को किराए पर भी ले सकते हैं. इसके बाद आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए सरकार की कुछ विभागों द्वारा परमिशन लेनी होती है, जिसमें वन विभाग, अग्निशमन विभाग और नगर निगम NOC की जरूरत होती है.

इसके बाद आपको चार्जिंग मशीन खरीदना है जो कि आपके क्षेत्र में मांग के हिसाब से हो सकता है. जिसमें आपको 15 लाख रुपए से लेकर 40 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है. यह निर्भर करता है कि आपके क्षेत्र में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की कितनी मांग है.

यह पढ़े:- सिर्फ 35,950 रुपए में घर ले आये यह शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, 160 KM की रेंज, जानिए पूरा प्लान

अगर हम कमाई की बात करें तो यह महीने भर में लाखों तक हो सकती है. अगर आप 3000 किलोवाट का चार्जिंग स्टेशन लगते हैं तो आपके प्रति किलो वॉट पर 2.5 रुपए की कमाई होती है. इस हिसाब से अगर आपके क्षेत्र में इलेक्ट्रिक व्हीकल ज्यादा है तो आप दिन में 7500 रूपए तक आसानी से कमा सकते हैं. इस तरह से आप महीने भर में 2.25 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं. इस कमाई में आपके होने वाले खर्च भी शामिल होंगे.

भारत में अब चार्जिंग स्टेशन बिजनेस कंपटीशन को लेकर बात कर तो वर्तमान में इस बिजनेस आइडिया में जीरो कंपटीशन है. अगर आप इस बिजनेस आइडिया को समय रहते ही शुरू करते हैं, तो आप बिना किसी कंपटीशन के महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Leave a comment

Join WhatsApp!