Car में AC चलाने से माइलेज पर कितना पड़ता है फर्क, दूर करे अपना कन्फ्यूजन

भारत में गर्मी अपना रिकॉर्ड तोड़ रही है. कई जगहों पर 50 डिग्री के आसपास तापमान पहुंच गया है. कूलर और पंखे इस भयंकर गर्मी में फेल हो रहे हैं. इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए लोग एयर कंडीशनर यानी AC का इस्तेमाल कर रहे हैं. यदि अगर आप कार में सफर कर रहे हैं और AC का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल तो जरूर उठा होगा कि AC चलाते समय कार का माइलेज कम होता है. माइलेज की फिक्र को लेकर कई लोग अपने कार में AC नहीं चलाते हैं और कार के शीशे को खोलकर गर्मी से बचते हैं.

यह पढ़े:- Maruti Suzuki लॉन्च करने जा रही है सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, ADAS फ़ीचर के साथ 500 Km की रेंज, Tata के लिए मुसीबत

कार में AC चलाने को लेकर सभी लोगों की अलग-अलग धारणा है. कई लोगों का कहना होता है कि AC चलने से माइलेज पर कोई असर नहीं पड़ता है और कुछ लोग यह भी कहते हैं कि AC चलने से कार का माइलेज बहुत ज्यादा कम होता है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

अगर आप कार में माइलेज को लेकर AC नहीं चलाते हैं और यात्रा के दौरान गर्मी में कार के शीशे को खुला रखते हैं, तो आप इस स्थिति में गलत होते हैं. अगर आप कार के सर से खुला रखकर यात्रा करते हैं, तो हवा का दबाव आपकी कार को पीछे की ओर जोर लगाता है, ऐसे में आपके कार को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा जोर लगाना, पावर लगाना पड़ता है और इससे माइलेज कम होता है. ऐसे में अगर आप कार के शीशे को बंद करके AC चलते हैं, तो आपको माइलेज में उतना ज्यादा अंतर नहीं देखने को मिलेगा, जितना कि आप शीशे खोल कर गाड़ी चलाने पर माइलेज में अंतर दिखेगा.

यह पढ़े:- कम कीमत में लॉन्च हुआ 80 किलोमीटर रेंज वाला नया Electric Scooter, बिना लाइसेंस के दौड़ाओ

कई लोग इस चीज में भी कंफ्यूजन रखते हैं कि फुल स्पीड में AC चलने पर फ्यूल की ज्यादा खपत होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि फैन की स्पीड कम या ज्यादा से फ्यूल की खपत पर कोई असर नही पड़ता है, क्योकि यह इलेक्ट्रिसिटी से ऑपरेट होते हैं.

अगर हम AC में माइलेज की बात करे तो कार में AC चलने पर 5% से 7 % तक का माइलेज पर असर पड़ता है. आपका माइलेज AC में 7% तक कम हो सकता है.

Leave a comment

Join WhatsApp!