TVS लेकर आ रहा है अपना पहला CNG स्कूटर, TVS Jupiter 125 CNG

ऑटोमोबाइल कंपनियां नए-नए अविष्कार के साथ भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट पेश कर रही है. 5 जुलाई 2024 को बजाज ऑटो कंपनी ने दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 सीएनजी लॉन्च की थी. जिसके बाद से ही अब अन्य टू व्हीलर निर्माता कंपनियों ने भी सीएनजी टू व्हीलर पर काम शुरू कर दिया है. मीडिया में ताजा खबर यह आई है कि टीवीएस मोटर्स कम्पनी दुनिया का पहला CNG स्कूटर पेश करने की तैयारी कर रहे हैं.

बजाज ऑटो द्वारा दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करने के बाद यह तो भरोसा हो गया है कि टू व्हीलर को सीएनजी से भी चलाया जा सकता है. इसी के चलते अब टीवीएस कंपनी भी पहली सीएनजी स्कूटर लाने के लिए रिसर्च शुरू कर दी है. टीवीएस कंपनी ने सीएनजी गैस से इसे चलने वाले इंजन को बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है. कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को U740 कोडनेम दिया है.

TVS का पहला CNG स्कूटर हो सकता है Jupiter

भारत में टीवीएस मोटर्स के आंकड़ों के बारे में बात करें तो टीवीएस कंपनी देश की तीसरी सबसे बड़ी टू व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है. टीवीएस मोटर्स करीब 18% बाजार हिस्सेदारी रखती है. मीडिया में बताया जा रहा है कि टीवीएस अपने सबसे पॉपुलर पेट्रोल स्कूटर जुपिटर को सीएनजी में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. कंपनी अपने पहले सीएनजी स्कूटर में 125cc का हाइब्रिड इंजन दे सकती है, जो कि पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चलेगा.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

Leave a comment

Join WhatsApp!