Ladla Bhai Yojana: युवाओं के लिए सरकार ने शुरू की नई ‘लाडला भाई योजना’ हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए, जाने कैसे उठाये लाभ

Ladla Bhai Yojana: सरकार किसानों, महिलाओं और युवाओं को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कई तरह की महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है. ऐसे में अब सरकार ने युवाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए 17 जुलाई 2024 को नई योजना की घोषणा की है. सरकार ने अब युवाओं के लिए “लाडला भाई योजना-Ladla Bhai Yojana” शुरू करने की घोषणा की है. चलिए जानते हैं की लाडला भाई योजना क्या है? और कौन-कौन युवा इस योजना का लाभ ले सकता है? वही इस योजना में युवाओं को क्या लाभ मिलेगा?

“लाडला भाई योजना-Ladla Bhai Yojana” क्या है?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने “लाडली बहना योजना” की तरह ही “लाडला भाई योजना” शुरू करने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत सिर्फ युवाओं को लाभ मिलेगा. आपको बता दे की महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अक्टूबर महीने में होने हैं. ऐसे में अब सरकार जनता को लुभाने के लिए नई-नई योजनाएं शुरू कर रही है. पिछले महीने महाराष्ट्र सरकार ने लड़की बहिन योजना की शुरुआत की थी। अब युवाओं को लुभाने के लिए लाडला भाई योजना का ऐलान किया है.

‘लाडला भाई स्कीम’ का किसे मिलेगा लाभ?

Ladla Bhai Yojana Maharashtra के तहत युवाओं को लाभ दिया जाएगा, जिसमें 12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपये प्रति माह, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को प्रतिमाह ₹8,000 और वहीं ग्रेजुएट युवाओं को प्रतिमाह ₹10,000 इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की जाएगी.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !
योगता राशि
12वीं पास6 हजार रुपये
डिप्लोमा8 हजार रुपये
ग्रेजुएट10 हजार रुपये

सरकार ने बेरोजगारी खत्म करने के लिए शुरू की यह योजना

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लाडला भाई योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इस योजना की घोषणा कर बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है. अब युवाओं को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस योजना के तहत लाभार्थी युवा 1 साल तक अप्रेंटिसशिप करेंगे. इस दौरान सरकार युवाओं को हर महीने आर्थिक सहायता देगी. इसके अलावा अप्रेंटिसशिप के अनुभव एवं कौशल के अनुसार युवाओं को नौकरी भी दी जाएगी.

लाडला भाई योजना : पात्रता

1. आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
2. न्यूनतम शिक्षा मानदंड: 12वीं पास/आईटीआई/डिप्लोमा/स्नातक/स्नातकोत्तर.
3. महाराष्ट्र का निवासी होना चाहिए.

लाडला भाई योजना का आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए – क्लिक करें!

Leave a comment

Join WhatsApp!