‘बीएच’ (BH) सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट होती है सबसे खास! आप भी लेना चाहते है तो जान ले BH सीरीज के नियम

अगर आपके पास गाड़ी है तो आपकी गाड़ी की एक नम्‍बर प्‍लेट भी होगी। आजकल सड़को पर आपके ऐसी कई गाडियां भी देखी होगी जिसकी नम्‍बर प्‍लेट की शुरूआत दो डिजिट के रोमन अंको के साथ हो रही है। अगर आपकी गाड़ी की शुरूआत भी रोमन अंको के साथ हो रही है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आप अपनी गाड़ी को देश भर में कही भी बिना कोई पेनल्‍टी दिये ले जा सकते है।

ये होती है BH सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट

अगर आपको नही मालुम कि  ‘बीएच’ (BH) सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट क्‍या होती है? तो हम आपको बता दे कि ये अलग तरह की नम्‍बर प्‍लेट होती है। जिन गाडियो में  ‘बीएच’ (BH) सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट होती है उन गाडियो के नम्‍बरो की शुरूआत 21,22, 23, और 24 से होती है। जिन गाडियो में बीएच सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट होती है वो गाडियो को देश भर में कही भी ले जाया जा सकता है।

पहले सेना के लोगो की ही दी जाती है बीएच सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट

आपको बता दे कि पहले  ‘बीएच’ (BH) सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट्स केवल सेना में काम करने वाले लोगो को ही दी जाती है। लेकिन अब भारत सरकार ने बीएच यानि भारत सीरीज की गाडियो में एक बडा बदलाव करते हुए केन्‍द्र सरकार के कर्मचारी और प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले लोगो की गाडियो के लिए बीएच सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट देना शुरू कर दिया है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

अगर आप ‘बीएच’ (BH) सीरीज की नम्‍बर प्‍लेट लेना चाहते हो तो आपको बता दे कि कई राज्‍यो में नई कार रजिस्‍ट्रेशन तुरन्‍त हो जाता है। लेकिन राज्‍या में आपको इसके नम्‍बर प्‍लेट के लिए इन्‍तजार करना पड़ सकता है।

बीएच नम्‍बर के लिए क्‍या है नियम

अगर आप बीएच नम्‍बर की कार लेना चाहते हो तो आपको पास पाल्‍यूशन अंडर कंट्रोल का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा आपको रोड टैक्‍स का पूरा भुगतान भी करना होगा। बीएच सीरीज के नम्‍बर के लिए आपको अन्‍य गाडियो की तुलना में ज्‍यादा रजिस्‍ट्रेशन चार्ज भी देना पड़ेगा। इसके अलावा आपको हर दो साल में आपको अपने रजिस्‍ट्रेशन का रिन्‍यूअल भी करवाना होगा। आपको बता दे कि बीएच सीरीज की नम्‍बर प्लेट सिर्फ नॉन टॉसपोर्ट व्‍हीकल्‍स को ही मिलती है।

Leave a comment

Join WhatsApp!