पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते समय इस चीज का रखें हमेशा ध्यान, मीटर में 0 देखने के बाद भी हो जाती है बड़ी गड़बड़ी

आपने सोशल मीडिया पर कई ऐसे वायरल वीडियो देखे होंगे जिनमें पेट्रोल पंप वाले ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करते हुए पकड़े गए हैं. इसके बाद से अब लोग Petrol Pump पर पेट्रोल या डीजल करवाते समय सतर्क रहते हैं. और पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते समय सतर्क रहना जरूरी भी है, क्योंकि पेट्रोल कर्मचारी ग्राहक की थोड़ी सी भी नजर हटने पर गड़बड़ी कर सकता है.

अक्सर आपने देखा होगा कि पेट्रोल भरवाते समय पेट्रोल कर्मचारी मीटर में जीरो देखने के लिए बोलता है और हम भी यह ध्यान रखते हैं कि मीटर की रीडिंग जीरो से स्टार्ट हो. ताकि हमें बिना किसी धोखाधड़ी के पूरा पेट्रोल प्राप्त हो. लेकिन पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाते समय एक और चीज का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. जिसके बारे में हम यहां पर जानकारी देंगे.

पेट्रोल पंप पर मीटर में जीरो देखने के बाद आपको यह तो संतुष्टि हो जाती है कि हमें पूरा पेट्रोल मिला है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपको पेट्रोल पंप से शुद्ध पेट्रोल या डीजल मिला है या नहीं. इसलिए हमें फ्यूल की शुद्धता के लिए फ्यूल डेंसिटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

अगर आपको शुद्ध पेट्रोल या डीजल नहीं मिलता है, तो ऐसे में आपकी गाड़ी का इंजन खराब हो सकता है और आपके बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. साथ में ही आपकी गाड़ी का माइलेज और परफॉर्मेंस भी खराब हो जाता है. आप पेट्रोल पंप पर फ्यूल की शुद्धता की जांच फ्यूल डेंसिटी से पता कर सकते हैं.

Fuel Density in Petrol Pump

भारत सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के लिए फ्यूल डेंसिटी की रेंज तय की गई है. अगर आपको सरकार द्वारा तय की गई आंकड़ों के अनुसार पेट्रोल पंप पर फ्यूल डेंसिटी नहीं मिलती है, तो आपके साथ बड़ा धोखा हो सकता हैऔर आपको मिलावटी पेट्रोल या डीजल मिल सकता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि सरकार द्वारा तय की गई फ्यूल डेंसिटी रेंज क्या है.

पेट्रोल डेंसिटी रेंज

कभी भी पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाते समय सरकार द्वारा तय की गई डेंसिटी रेंज की जांच कर ले. पेट्रोल डेंसिटी के लिए सरकार ने  720-775 Kg/m3 रेंज तय की गई है.

डीजल डेंसिटी रेंज

डीजल भरवाते समय पेट्रोल पंप पर डीजल की डेंसिटी का आंकड़ा 820-860 क्यूबिक प्रति मीटर होना चाहिए. यह आंकड़ा भारत में सरकार द्वारा तय किया गया है. आगे से पेट्रोल पंप से डीजल डलवाते समय इसकी जांच जरुर कर ले.

पेट्रोल पंप पर ऐसे करें फ्यूल की शुद्धता की जांच

अगर आपको पेट्रोल पंप से मिलने वाले फ्यूल की शुद्धता पर शंका है तो आप पेट्रोल पंप से फिल्टर पेपर लेकर डीजल और पेट्रोल की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. आप प्राप्त फिल्टर पेपर पर पेट्रोल और डीजल की दो बूंद डालकर 2 मिनट तक उसे रखें. अगर उन दो मिनट में फिल्टर पेपर से फ्यूल उड़ जाता है, तो इसका अर्थ है कि आपका फ्यूल सही है. अगर फिल्टर पेपर पर किसी तरह के निशान रह जाते हैं, तो इसका मतलब है कि तेल में मिलावट है.

Leave a comment

Join WhatsApp!