अगर Driving License नही है तो भी टेंशन फ्री होकर चलाये ये Electric Scooter

भारत में अगर आप कोई भी स्‍कूटी या बाइक चलाना चाहते है तो आपके पास ड्राइविंंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है। अगर आप कोई भी टू व्‍हीलर बिना लाइसेंस के चला रहे है तो ट्रेफिक नियमो के अनुसार आपके ऊपर कभी भी कार्यवाही हो सकती है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर अगर आपको पुलिस ने पकड़ा लिया तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। ये जुर्माना 1,000 रूपये से लेकर 10,000 रूपये तक का हो सकता है।

यही वजह है कि लोग तभी अपने टू-व्‍हीलर को चलाते है जब उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस होता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि देश में कुछ टू-व्‍हीलर ऐसे भी होते है जिन्‍हे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नही है। इस लेख में हम आपको ऐसे ही ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में बताने वाले है जिन्‍हे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरूरत नही है।

बिना लाइसेंस के चला सकते है ये टू-व्‍हीलर्स

अगर आप एक स्‍टूडैंट है और अपना वैलिड डाइविंग लाइसेंस नही बनवा सकते तो हम आपको बता दे कि कुछ ईलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर्स ऐसे है जो आप बिना ड्रा‍इविंग लाइसेंस के चला सकते है। आजकल मॉर्केट में कई एडवांस इलेक्ट्रिक वाहन आ गये है ऐसे में ईवी के लिए ट्रेफिक नियम बना दिये गये है। आप हर ईवी को बिना ड्राइविंग लाइसेस के नही चला सकते।

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

आप केवल उन्‍ही ईवी को बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकते है जिनकी टॉप स्‍पीड सिर्फ 25 kmph हो। मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट के अनुसार जिन ईवी की टॉप स्‍पीड 25 kmph होती है। उन ईवी को चलाने के लिए ना ही आपको किसी तरह के रजिस्‍ट्रेशन के जरूरत है और ना ही ड्राइविंग लाइसेंस की। अगर इस तरह के ईवी को चलाने के दौरान पुलिस आपको पकड़ भी ले तो वो आपको कुछ नही कहेगी।

Leave a comment

Join WhatsApp!