घर में बेटी है तो मोदी सरकार की इस योजना का उठायें लाभ, इस योजना से माँ-बाप की ख़ुशी दुगनी, ऐसे मिलेगा फायदा

भारत सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से और बहुत सारी नीतियों से बेटियों को आगे बढ़ाने में जुटी हुई है। सरकार समय-समय पर ऐसी योजनाएं लाती रहती है, जिससे हर क्षेत्र में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ सके और देश की बेटियाँ ज्यादा शिक्षित और सशक्त बन सके।

इस समय ऐसी ही एक योजना काफी ज्यादा चर्चा में है, जो केंद्र सरकार द्वारा मुख्यतः बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए ही चलाई जा रही है। इसको “सुकन्या समृद्धि योजना” के नाम से जानते हैं, जिसमें माँ-बाप अपनी 10 साल से कम की बच्ची का बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो, उनको सरकार की तरफ से बहुत सारे लाभ मिलते हैं।

यह भी पढ़े:- Bajaj ने गरीबों के लिए लॉन्च की 123km रेंज वाली सस्ती चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत आम आदमी के बजट में!

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत माँ-बाप अपनी बेटी के अकाउंट में कम से कम 250 रूपये से डेढ़ लाख रूपये तक सालाना जमा कर पाएंगे। अच्छी बात यह है की आपके इस पैसे पर आपको नॉर्मल से ज्यादा ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इतना ही नहीं, जब आप मैच्योर अमाउंट को बैंक से निकालेंगे तो उसपर कोई टेक्स भी नहीं लगेगा।

खाता खोलने के 21 सालों के बाद आपको पूरा अमाउंट बहुत अच्छे रिटर्न्स के साथ मिलेगा। लेकिन बच्ची की पढ़ाई के लिए 18 साल उम्र होने पर, इसका पढ़ाई के लिए पर्याप्त हिस्सा निकाला जा सकता है।

इस पैसे का इस्तेमाल आप बेटी की शादी में और स्वास्थ्य संबन्धित खर्चों के लिए कर पाएंगे। इससे लड़की का भविष्य बेहतर होगा और उसे आत्मनिर्भर बनने में भी मदद मिलेगी। साथ ही माँ-बाप अपनी बच्ची के बैंक खाते में पैसे जमा करने के लिए अतिरिक्त बचत करेंगे।

योजना के तहत बैंक खाते खुलवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स –

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बच्ची का बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए बच्ची का वर्थ सर्टिफिकेट, माँ-बाप का पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र और सही जानकारी के साथ भरा हुआ आवेदन फॉर्म और 250 रूपये जरूरी हैं, जो आपको बैंक अथवा डाकघर में जमा करने होंगे।

कितना ब्याज मिलता है, क्या इसमें खाता खुलवाना चाहिए?

अगर आपकी बच्ची की उम्र दस साल से कम है तो, आपको बिना आलस किए अपनी बच्ची का बैंक अकाउंट इस योजना के तहत खुलवा देना चाहिए ताकि, आपकी अथवा बच्ची की मुसीबत के समय पर वह पैसा काम आ सके और नॉर्मल ब्याज दर की तुलना में ज्यादा ब्याज दर की मिलने की बजह से आपका पैसा तेजी से बढ़ सके। इस अकाउंट में ब्याज दर हर बर्ष बदलती रहती है, जोकि वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए 8.0%/बर्ष है।

Leave a comment

Join WhatsApp!