Suzuki ने लॉन्च किया नया स्कूटर ! कातीलाना लुक और दमदार परफॉरमेंस के साथ ACTIVA-Jupiter की करेगी खटिया खड़ी…

कंपनी ने न्यू 2024 Suzuki Avenis 125 स्कूटर को चार नए कलर ऑप्शन, फँकी ग्राफिक्स, अग्रेसीव स्पोर्टी लुक और किफायती कीमत के साथ भारत में लॉन्च किया है। सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेसन की सहायक कंपनी सुज़ुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत के युवा पीढ़ी से लेकर बुजुर्गों तक के लिए यह पॉवरफूल स्कूटर पेश किया है। मार्केट में भले ही इलेक्ट्रिक स्कूटरो का हल्ला-बोल हो लेकिन पेट्रोल स्कूटरो का भी उतना ही डिमांड है जितना पहले था हालांकि यह कहना ज्यादा बेहतर होगा की इनकी भी डिमांड प्रतिदिन तेज़ी से बढ़ रही है।

इसी डिमांड को देखते हुए सुजुकी ने अपने स्कूटर को 2024 में अपडेट किया है और इसका मुकाबला सीधे तौर पट TVS ज्यूपिटर से है। चलिए जानते हैं नए Avenis 125 की कीमत से लेकर इसके फीचर्स  के बारे में विस्तार से।

मॉडर्न फीचर शामिल किए गए है

फीचर्स की बात करे तो डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जो स्पीड, डिस्टन्स, लो फ्यूल वार्निंग जैसे सुविधायों को ट्रैक करने में काफी सहायता प्रदान करेगा, इसके अलावा आपको कॉल एवं SMS अलर्ट भी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखेंगे। हैज़र्ड वार्निंग इंडीकेटर, स्टैन्ड अलार्म, लो ऑइल एवं बैटरी इंडीकेटर, सर्विस रीमैन्डर इंडीकेटर, फ्रन्ट एवं रेयर सीट स्टोरेज बॉक्स, USB चार्जिंग पोर्ट, GPS व नेवीगेशन, कील स्विच जैसे सुविधायों का भी प्रबंध कीया गया है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

लाइटिंग सेटअप के अंतर्गत कंपनी ने DRLs, AHO, LED हेडलाइट व टेल लाइट शामिल कीया है। लेकिन टर्न सिग्नल में LED न देकर हैलोजन बल्ब को जोड़ा गया है।

परफॉरमेंस और माइलेज

इस स्कूटर में 124.3 सीसी का एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है, जो 6750 rpm पर 8.58 bhp की पावर और 5500 rpm पर 10 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह शक्तिशाली इंजन स्कूटर को 90 kmph की टॉप स्पीड तक पहुंचाने में सक्षम है।

कम्यूटर सेगमेंट में लॉन्च की गई इस स्कूटर की माइलेज एक महत्वपूर्ण पहलू है। मालिकों द्वारा रिपोर्टेड माइलेज 49.6 kmpl है, लेकिन वास्तविक परिस्थितियों में यह थोड़ा कम हो सकता है। माइलेज की सटीकता सर्विसिंग और चलाने के तरीके पर निर्भर करती है। इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 5.3 लीटर है, और इसमें 1.3 लीटर का रिजर्व फ्यूल कपैसिटी भी शामिल है।

वेरिएंट और कीमत

कंपनी ने 2024 Suzuki Avenis 125 को 92,000 की एक्स शोरूम कीमत (दिल्ली) पर लॉन्च कीया है। यह दमदार स्कूटर आपको दो वेरिएंट – “स्टैन्डर्ड और रेस इडिशन” में देखने को मिल जाएगा।

सबसे बड़े परिवर्तन की बात करे तो कंपनी ने 2024 में चार आकर्षक कलर ऑप्शन जोड़े है जिसमे समान्यतः ग्लॉसी स्पार्कल ब्लैक, पर्ल मीरा रेड, चैम्पीयन यलो No 2, पर्ल ग्लैशीयर व्हाइट रंग शामिल है। दूसरा बड़ा परिवर्तन दोनों तरफ साइड प्रोफाइल पर बोल्ड ग्राफिक्स छपकाया गया है और तीसरा, बड़े मोटे अक्षरों में ‘SUZUKI’ लिखा हुआ दिखेगा फुट पैड के साइड में।

Leave a comment

Join WhatsApp!