BPL Ration Card News: बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मिलता है काफी कम ब्याज में 2 से 10 लाख लोन, जानिए लाभ उठाने की प्रक्रिया…

BPL Ration Card Loan: भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारें देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही हैं, ताकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा सकें। इन योजनाओं के तहत, BPL (Below Poverty Line) राशन कार्ड जारी किया जाता है, जो गरीब लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इस कार्ड का उपयोग केवल राशन के लिए ही नहीं, बल्कि 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है? यह एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान कर सकती है। आखिर कैसे इस लोन का लाभ उठाया जाए, आइए विस्तार से जानते है।

BPL Ration Card Loan 2024

आपको बता दे की BPL राशन कार्ड के जरिए लोन लेने से ब्याज काफी कम देनी होती है। जहा पर अन्य बैंक भारी भरकम ब्याज दर 15 से 20 फीसदी वसूलते है वही पर इस योजना में आपको काफी कम ब्याज पर लोन दे दिया जाता है। ऐसे में लोन का फायदा लेने के पहले अपने नजदीकी राशन डीलर से मिलकर फ्री राशन लेने के लिए राशन कार्ड आवेदन कर दे फिर आप लोन के लिए योग्य होंगे।

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

2 से 10 लाख तक लोन

आपको बता दे की यह योजना केवल हरियाणा के राज्य सरकार द्वारा हरियाणा के लोगों के लिए चलाया जा रहा है। यह योजना हरियाणा के सभी नागरिकों के लिए नहीं बल्कि केवल युवाओ के लिए ही चलाई जा रही है। हरियाणा सरकार के अनुसार, यह लोन अनुसूचित जातियों के BPL राशन कार्ड धारकों को मिलता है।

दरअसल हरियाणा राज्य में रोजगार की सबसे बड़ी समस्या है तो इसीलिए यह योजना अनुसचित जाती वित्त और विकास निगम की ओर से स्वरोजगार स्कीम के तहत चलाई जा रही हैं। ताकि बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर बने और खुद के एवं राज्य के विकास में अहम योगदान दे।

इस स्कीम के तहत युवाओ को काम शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है और यह लोन राशि नेशनल शिड्यूल कास्ट फाइनेंस एण्ड कॉर्पोरेशन यानि NSFDC के जरिए यह लोन मुहैया कराया जा रहा है।

कैसे उठाए लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपकी पात्रता सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आई कार्ड

लोन लेने की प्रक्रिया

सरकार ने कुछ शर्तों को रखा है जिसे आपका जानना जरूरी है। जैसे जिन परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख रुपए से कम है, वो बीपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है। BPL पर लोन की बात की जाए तो आपको बैंक जाना होगा। अधिकारियों के मिलकर मिलने वाले लोन के सारे आवश्यक विवरण हासिल कर ले फिर फ़ॉर्म भरकर जमा कर दे। यदि आप लोन के लिए योग्य होंगे तो आपका ऐप्लीकेशन स्वीकार कर लिया जाएगा।

Leave a comment

Join WhatsApp!