BSNL Network Coverage: BSNL सिम लेने से पहले ऐसे चेक करे अपने एरिया का नेटवर्क

BSNL Network Coverage: वोडाफोन, जिओ और एयरटेल जैसी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के महंगे रिचार्ज प्लान्स की वजह से अब अधिकांश भारतीय लोग बीएसएनएल की तरफ रुख कर रहे हैं। कई लोग पोर्ट करके बीएसएनएल में शामिल हो रहे हैं तो कई लोग नए सिम कार्ड खरीद रहे है। क्योंकि इस प्राइवेट कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स में 25% तक की बढ़ोतरी कर दी है। इस स्थिति में, भारतीय ग्राहक किफायती विकल्पों की तलाश में हैं, और बीएसएनएल उनके लिए एक उम्मीदो का किरण बन कर सामने आ रहा है।

वैसे तो BSNL सरकारी कंपनी है, और इसका पूरे भारत में इंटरनेट फाइबर के मध्यम से दबदबा है। चूंकि सरकार ने अपने नागरिकों की समस्या को अब समझा है, जिससे BSNL का विस्तार तेज़ी से हो रहा है और बाजार में 4G और 5G सिम आने लगे है। लेकिन खरीदने से पहले यह अवश्य चेक कर ले की आपके एरिया में नेटवर्क कैसा है और कब तक बेहतर होगा, वरना सिम खरीदना व्यर्थ जाएगा।

BSNL Network Coverage

आपको यह जानकारी देना चाहेंगे कि BSNL ने अपने 4G और 5G नेटवर्क की बेहतर इंटरनेट स्पीड और उच्च गुणवत्ता वाली वॉयस कॉलिंग सेवाओं को फिलहाल भारत के कुछ ही चुनिंदा क्षेत्रों में शुरू किया है। कंपनी लगातार अपने नेटवर्क को विस्तारित करने और देशभर में इन सेवाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस उन्नत तकनीक के साथ किफायती कीमत का लाभ उठा सकें।

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

ऐसे में न केवल BSNL बल्कि किसी भी कंपनी के नेटवर्क को चुनने से पहले उसकी कवरेज, स्पीड और सेवाओं की जांच कर लेना जरूरी है। यह जानकारी न केवल आपके लिए महत्वपूर्ण है बल्कि आपको यह भी सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आप जिस सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, वह आपके इलाके में अच्छी तरह से काम कर रही है या नहीं।

इस स्टेप्स को फॉलो कर, ऐसे चेक करे नेटवर्क

  • सबसे पहले फोन में क्रोम ब्राउजर खोले
  • nperf bsnl network coverage सर्च करे
  • Nperf वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना है
  • फिर एक नया लिंक – https://www.nperf.com/en/map खुलकर सामने आएगा
  • उसमें अपना देश अपना क्षेत्र और अपना नेटवर्क ऑपरेटर चुने
  • उसके बाद मैप आपको भारत के सभी क्षेत्र दिखाएगा जहां बीएसएनएल 4G/5G नेटवर्क उपलब्ध है
  • उपलब्धता जानने के लिए सर्च बॉक्स में अपने क्षेत्र का नाम लिखें
  • उसके बाद आपके क्षेत्र का नेटवर्क दिखाई देगा की वहा पर 4G है या नहीं है
  • अगर इसके माध्यम से आप संतुष्ट नहीं है तो अपने निकटतम बीएसएनल स्टोर पर जाएं और वहां से अपने क्षेत्र में BSNL नेटवर्क की कवरेज और कनेक्टिविटी के बारे में जानकारी ले सकते हैं

Leave a comment

Join WhatsApp!