Ration Card धारक हो जाएँ सतर्क, 15 जून से इन राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, जानिए

अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card) है और आप भी केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को हर महीने प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज फ्री राशन योजना के तहत वितरण करती है. फ्री राशन को सुचारू रूप से वितरण करने तथा योग्य एवं गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एवं खाद्य विभाग द्वारा समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं. ताकि इस योजना का लाभ सभी पात्र परिवारों को मिल सके.

Ration Card E Kyc

सरकार के आदेश के अनुसार राशन कार्ड धारक को फ्री राशन प्राप्त करने के लिए अपने राशन कार्ड की E Kyc करवाना अनिवार्य हो गया है. ऐसे उपभोक्ता जो फ्री राशन योजना के तहत राशन प्राप्त करते हैं, उनके लिए 15 जून 2024 से पहले Ration Card E Kyc करवाना जरूरी है. अगर राशन कार्ड उपभोक्ता समय से पहले राशन कार्ड की E Kyc प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो उन्हें 15 जून के बाद फ्री राशन सामग्री नहीं मिलेगी.

क्यों जरूरी है Ration Card E Kyc

केंद्र सरकार द्वारा पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए समय-समय पर कई बदलाव करती रहती है. हालांकि सरकार को पिछले कुछ समय से फ्री राशन योजना से संबंधित कई शिकायतें प्राप्त हो रही थी, जिसके बाद केंद्र सरकार और खाद्य विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं की सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन प्राप्त करने हेतु Ration Card E Kyc प्रक्रिया से गुजरना होगा. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि पात्र परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल सके.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

फ्री राशन योजना के तहत कई राशन कार्ड धारक ऐसे हैं जो अपात्र होने के बावजूद भी हर महीने योजना का लाभ ले रहे हैं, ऐसे फर्जी परिवारों के नाम राशन कार्ड से हटाने के लिए खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड ईकेवाईसी करवाई जा रही है. ताकि अपात्र लोगों को राशन योजना से बाहर किया जा सके.

कहां करवा सकते हैं Ration Card E Kyc

15 जून 2024 से पहले सभी राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य की दुकान पर पीओएस मशीन से बायोमेट्रिक ई केवाईसी करवानी होगी. यह बायोमेट्रिक केवाईसी राशन कार्ड में जुड़े सभी सदस्यों की करवानी अनिवार्य है. राशन डीलर की दुकान पर जाकर राशन कार्ड में जुड़े सभी सदस्यों की केवाईसी जरूर करवाएं.

राशन कार्ड E Kyc के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड केवाईसी करवाने के लिए राशन डीलर की दुकान पर यह महत्वपूर्ण दस्तावेज जरूर लेकर जाए, जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड

Leave a comment

Join WhatsApp!