रेल में करते हो सफ़र, तो ट्रेन में चढ़ने से पहले मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये रेलवे ऐप, काम की ख़बर

देश के सभी लोग रेलवे में सफर करते हैं. अधिकतर लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन का सफर ही पसंद करते हैं. भारतीय रेलवे की यात्रा सुरक्षित, सुलभ और सस्ती होती है. इसीलिए लोग भारतीय रेलवे में सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से है, जो की सफर के लिए रेलवे का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए काम की खबर हो सकती है.

भारतीय रेलवे को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था का दर्जा दिया गया है. जिसमें रोजाना ढाई करोड़ लोग सफर करते हैं. इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर नई सेवाएं देता रहता है.

यह पढ़ा;- Free Bijli: बिजली बिल से है परेशान, तो इस सरकारी योजना में करे आवेदन, नहीं आएगी बिजली का बिल

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

कई बार भारतीय रेल में सफर करते हुए यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन उस समय उन्हें कोई मदद नहीं मिलने के कारण उन्हें उस समय परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है, भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की परेशानियों का समाधान करने के लिए नया कदम उठाया गया है.

भारतीय रेलवे ने लॉन्च की शिकायत के लिए मोबाइल ऐप

भारतीय रेलवे द्वारा नई ऐप लॉन्च की गई है, जिसके माध्यम से अगर आप रेल में सफर कर रहे हैं और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको रेलवे द्वारा लांच की गई ऐप की मदद से कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं. शिकायत दर्ज करने के तुरंत बाद RPF के जवान या रेलवे के कर्मचारी आपकी शिकायत का समाधान करेंगे.

भारतीय रेलवे द्वारा लांच की गई ऐप का नाम है रेल मदद. आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और इस ऐप में आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्टर कर सकते हैं.

रेल मदद ऐप में जाकर आप कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं. आपको अपनी कंप्लेंट का प्रकार और कंप्लेंट के बारे में जानकारी लिखकर अगर आपको रेलवे कंपार्टमेंट में किसी प्रकार की समस्या है तो आपको उसकी फोटो खींचकर अपलोड करनी है.

रेल मदद ऐप पर कंप्लेंट और दर्ज होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जाएगी. कुछ ही देर बाद आपकी कंप्लेंट पर रेलवे द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

Leave a comment

Join WhatsApp!