Air Force Agniveer Bharti: इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर 2500 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करें आवेदन

Air Force Agniveer 02/2025 Recruitment 2024 : कई विद्यार्थियों का सपना होता है कि वहदेश की सेवा करने के लिए एयर फोर्स में अपनी सेवाएं दे. इसलिए वह लगातार एयर फोर्स भर्ती के लिए तैयारी करते रहते हैं. अगर आप भी उन्हें विद्यार्थियों में से हैं, जो इंडियन एयर फोर्स में जाने का सपना देख रहे हैं. उनके लिए खुशखबरी लेकर आए हैं!

अग्निवीर भर्ती के तहत Indain Air Force ने भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी किया है. यह भर्ती कुल 2500 पदों पर आयोजित की जाएगी. भारतीय वायु सेवा भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई 2024 से शुरू की जाएगी, जिसके लिए उम्मीदवार 28 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं.

यह Air Force Agniveer Bharti स्पोर्ट्स कोटा के तहत जारी की गई है, जिसमें अविवाहित पुरुष और महिलाएं आवेदन कर सकते हैं. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु इच्छुक है, वह समय से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दें.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

Agniveer Vayu Intake 02/2025 – Overview

Name of the BodyIndian Air Force ( IAF )
Name of the Intake02/2025
Name of the ArticleAir Force Agniveer 02/2025 Recruitment 2024
Type of ArticleLatest Job
No of Vacancies2,500 Vacancies
Who Can Apply?All India Applicants Can Apply
Mode of Application Online
Online Application Starts From?08th July, 2024
Last Date of Online Application?28th July, 2024

Air Force Agniveer 02/2025 Recruitment 2024 : Educational Qualification

विज्ञान विषय

  • उम्मीदवारों को केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें न्यूनतम 50% अंक कुल मिलाकर और अंग्रेजी में 50% अंक हों।

या

  • सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स में एक विषय नहीं है)।

या

केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से भौतिकी और गणित जैसे गैर-व्यावसायिक विषय के साथ दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में एक विषय नहीं है)।

विज्ञान विषयों के अलावा

  • केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम/विषय में इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक।

या

  • केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है) आदि।

एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती : आयु सीमा

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 27 जून 2003 से 27 दिसंबर 2006 के बीच होना चाहिए, जिसमें यह दोनों दिनांक भी शामिल है.

Indian Airforce Agniveer : आवेदन शुल्क

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए 550 का आवेदन शुल्क रखा गया है. आवेदन शुल्क का भुगतान अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर कर पाएंगे.

Indian Airforce Agniveer Vayu Intake 02/2025 : चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन पांच चरणों में किया जाएगा, जो कि नीचे निम्नलिखित दिए गए हैं-

  1. ऑनलाइन परीक्षा
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षा
  3. अनुकूलन परीक्षा
  4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  5. मेडिकल एग्जाम

Indian Airforce Agniveer Vayu Bharti : महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रमतिथियां
भर्ती विज्ञापन को जारी किया गया10 जून, 2024
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा08 जुलाई, 2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि28 जुलाई, 2024
ए़डमिट कार्ड जारी किया जायेगाजल्द ही सूचित किया जायेगा
भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जायेगा18 अक्टूबर, 2024

How to Indian Airforce Agniveer Vayu Intake 02/2025 Online Apply?

इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 28 जुलाई 2024 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले हमारा सुझाव है कि विद्यार्थी एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ ले.

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई 2024 से ही शुरू की जाएगी. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इस पेज पर इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप अपडेट कर दी जाएगी.

Air Force Agniveer Vacancy : महत्वपूर्ण लिंक्स

Direct Link To Apply OnlineClick Here ( Link Will Active On 08th July, 2024 )
Official Advertisement DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here

Leave a comment

Join WhatsApp!