1 जून से बदल जाएंगे ट्रैफिक नियम, गाड़ी चालक हो जाएँ सावधान! 25,000 रुपये का सीधा लग सकता है फटका

New Rule from 1st June 2024: सड़कों पर हो रही रोजाना दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ट्रैफिक नियमों में समय-समय पर बदलाव करती रहती है. जिससे दुर्घटनाओं को कम किया जाए. सरकार लगातार देश भर में ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्त कानून बना रही है. 1 जून 2024 को सभी राज्यों के लिए नए ट्रैफिक नियम लागू किए जाएंगे. जिनकी जानकारी गाड़ी चालक को होना बेहद जरूरी है, अन्यथा पुलिस के पकड़े जाने पर बड़ा झटका लग सकता है.

सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय आरटीओ द्वारा नए नियम जारी किए जाने के बाद अगर कोई ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हुए पाया जाता है, तो उनको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. ट्रैफिक नियमों में कई बदलाव किए गए हैं साथ ही जुर्माना राशि को भी बढाया गया है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल ग्रुप से जुड़े !

सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए और सड़क पर चलने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के लिए सख्त कानून बनाए जा रहे हैं. जिसमें बिना हेलमेट टू व्हीलर चलाने, गाड़ी तेज गति से चलने, बिना सीट बेल्ट पहने और कम उम्र में वाहन चलाने पर सरकार के निर्देशित जारी किया गया.

नाबालिग के वाहन चलाने पर 25,000 रुपये जुर्माना

मोटर व्हीकल एक्ट के तहत किसी भी वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है. अगर कोई भी व्यक्ति 18 साल से कम उम्र का है और वह वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो ऐसे में नए कानून के अनुसार नाबालिक के वाहन चलाने पर मोटा जुर्माना लगाया जाएगा. यह जुर्माना राशि ₹25000 तक हो सकती है.

इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. अगर नाबालिक वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो नाबालिक को 25 साल तक की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा.

अन्य जुर्माना

आरटीओ के नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार तेज गति से गाड़ी चलाने वालों पर ₹1000 से ₹2000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर ₹500 का जुर्माना और बिना हेलमेट पहने टू व्हीलर चलाते हुए पकड़े जाने पर ₹100 का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके अलावा फोर व्हीलर चलाते समय सीट बेल्ट नहीं पहनने पर ₹100 का जुर्माना देना पड़ सकता है.

Leave a comment

Join WhatsApp!